India

Assembly Polls 2022 Transfer Officials Posted In Home Districts Election Commission To Five Poll Bound States ANN


Assembly Polls 2022: केंद्रीय चुनाव आयोग ने अगले साल की शुरुआत में जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं उनके मुख्य चुनाव अधिकारी और चीफ सेक्रेटरी को चिट्ठी लिखकर निर्देश दिया है कि वह यह सुनिश्चित करें कि चुनाव प्रक्रिया से जुड़ा हुआ कोई भी अधिकारी अपने गृह जिले में पोस्टिंग पर ना रहे. अपने इस आदेश में केंद्रीय चुनाव आयोग ने पांचों राज्यों की विधानसभाओं के टर्म के बारे में भी जानकारी दी है. 

मसलन उत्तर प्रदेश विधानसभा का टर्म 14 मई 2022 तक तो उत्तराखंड विधानसभा का टर्म 23 मार्च 2022 तक है. पंजाब विधानसभा का टर्म 27 मार्च 2022 तक, मणिपुर विधानसभा का टर्म 19 मार्च 2022 तक और गोवा विधानसभा का टर्म 15 मार्च 2022 तक है. अहम ये है कि अगर केंद्रीय चुनाव आयोग सभी राज्यों का चुनाव एक साथ करवाता है, तो इससे यह भी साफ हो रहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव 15 मार्च से पहले संपन्न हो जाएंगे. क्योंकि गोवा की विधानसभा का  टर्म 15 मार्च तक का ही है.

गौरतलब है कि अगले साल उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसे लेकर चुनाव आयोग अभी से सक्रिय हो गया है. 

लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले निर्वाचन आयोग की ओर से आमतौर पर निर्देश जारी किए जाते है ताकि अधिकारी किसी भी तरीके से चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करें तथा लोकतांत्रिक प्रक्रिया निष्पक्ष एवं स्वतंत्र बनी रहे.

आयोग ने पत्र में कहा, ‘‘आयोग आशा करता है कि ऐसा कोई भी अधिकारी चुनाव ड्यूटी के साथ जुड़ा नहीं रहेगा अथवा उसकी तैनाती नहीं होगी जिसके खिलाफ अदालत में कोई आपराधिक मामला लंबित हो.’’

नवजोत सिंह सिद्धू ने केसी वेणुगोपाल और हरीश रावत से की मुलाकात, जानें क्या हुई बात?

मुंबई NCB के ज़ोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े को पूछताछ के लिए बुला सकती है पुलिस, जानें क्या है मामला?

 



Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Turn Off Ad Blocker