Jamia Millia Islamia To Give Admission In 8 Courses Through CUET ANN

Jamia Millia Islamia To Give Admission In 8 Courses Through CUET ANN


नई दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) में अब कुछ चुनिंदा पाठ्यक्रमों में दाखिला यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) के जरिए ही होगा. सीयूसीईटी पर निर्णय के लिए गठित समिति की सोमवार को हुई बैठक में यूनिवर्सिटी ने यह निर्णय लिया है. JMI ने 8 चयनित पाठ्यक्रमों के लिए CUET 2022 आयोजित करने का निर्णय लिया है. वहीं बाकी प्रोग्राम के लिए JMI प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा.

अंडर ग्रेजुएट में प्रवेश पाने के लिए जामिया मिलिया इस्लामिया में हर साल जामिया प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमे पास होने वाले उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय में प्रवेश जेएमआई काउंसलिंग के बाद मिलता है.

यूजीसी और एनटीए को किया गया सूचित
विश्वविद्यालय ने इस बारे में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को भी सूचित कर दिया है.  प्रवेश परीक्षा से सबंधित और जानकारी के लिए छात्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट jmicoe.in और jmi.ac.in देख सकते हैं. जामिया में ज्यादातर कोर्स में दाखिले के लिए 50 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है.

यूजीसी ने कही ये बात
यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने रविवार यह जानकारी देते हुए कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश से संबंधित मापदंडों को तय करने के लिए स्वतंत्र हैं. साथ ही डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी, राज्य और निजी विश्वविद्यालय भी चाहें तो अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट में प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर का उपयोग कर सकते हैं.

​​यह भी पढ़ें: 

विभिन्न पदों पर यहां निकली है वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, 80 हजार से अधिक मिलेगी सैलरी

‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में छात्रों से संवाद करेंगे PM मोदी, 1 अप्रैल को दिल्ली में होगा कार्यक्रम



Source link

Author: Shirley