Russia Ukraine War Will Putin Attack On Kyiv Through Nuclear Weapons, Here What Kremlin Said

Russia Ukraine War Will Putin Attack On Kyiv Through Nuclear Weapons, Here What Kremlin Said


Ukraine-Russia War: रूस और यूक्रेन का युद्ध अब दूसरे महीने में पहुंच गया है लेकिन अब तक रूस की सेना को कोई खास सफलता हाथ नहीं लगी है. रूस की सेनाएं मारियुपोल शहर में दनादन बमबारी और हमले कर रही हैं, जिसमें हजारों निर्दोष नागरिक मारे गए हैं. मृतकों के शवों को पार्कों में दफन करना पड़ रहा है. वहीं यूक्रेन भी नाटो से मिले हथियारों के बल पर रूस की सेनाओं का मुकाबला कर रहा है.

इस बीच ये अटकलें भी शुरू हो गई हैं कि रूस यूक्रेन की राजधानी कीव या किसी बड़े शहर पर परमाणु बम से हमला करेगा. इस आशंका पर रूस के राष्ट्रपति कार्यालय का जवाब आया है. क्रेमलिन के प्रवक्ता के मुताबिक जब तक रूस के अस्तित्व पर खतरा नहीं आता, तब तक हम परमाणु बम का इस्तेमाल नहीं करेंगे. 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने एक इंटरव्यू में बताया कि जब रूस के अस्तित्व पर खतरा होगा, तभी वह परमाणु बम से हमला करेगा न कि यूक्रेन में चल रहे हमले के नतीजों को देखते हुए. पेस्कोव ने आगे कहा, यूक्रेन पर हमले का कोई भी नतीजा निकले, जाहिर तौर पर यह परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का एक कारण नहीं है. 

यूक्रेनी महिलाओं से हो रहा बलात्कार

दूसरी ओर युद्ध से बचने की कोशिश अपने आप में खतरनाक होती जा रही है. मीडिया ने खबर दी है कि यूक्रेन की शरणार्थी महिलाओं और लड़कियों के साथ उन जगहों पर बलात्कार किया जा रहा है जहां वह सुरक्षा की उम्मीद में पहुंची थीं.

24 फरवरी, 2022 को रूस के आक्रमण के बाद से यूक्रेन छोड़ने वाले 36 लाख यूक्रेनी लोगों में लगभग सभी महिलाएं और बच्चे हैं. 18 से 60 वर्ष की आयु के पुरुषों और लड़कों को रूसी सेना के खिलाफ देश की रक्षा के लिए यूक्रेन में रहना आवश्यक है. नागरिकों को निशाने पर लेकर किए जा रहे रूसी हमलों से बचने के लिए, ये महिलाएं और बच्चे मुख्य रूप से पोलैंड और अन्य यूरोपीय देशों कर रूख कर रहे हैं, जहां वीजा बंदिशों में नरमी है. मानवीय संगठनों ने यूक्रेनी शरणार्थियों को भोजन और आश्रय जैसी ज़रूरतें देने के लिए कई कार्यक्रम चलाए हैं. दुनियाभर में लोग अपने घरों में इन लोगों को रहने की जगह दे रहे हैं.

यूक्रेनी किशोर लड़कियां आसरे के लिए जिन देशों में पहुंच रही हैं, उन देशों में निवासियों द्वारा उनके साथ दुर्व्यवहार किए जाने की भी खबरें हैं. पोलैंड में, एक व्यक्ति को मार्च के मध्य में एक 19 वर्षीय यूक्रेनी शरणार्थी के साथ बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

ये भी पढ़ें

राजस्थान के खाद्य मंत्री का बीजेपी पर तंज, कहा- कश्मीर फाइल्स की टिकट बांट रही थी पार्टी, पेट्रोल पर भी बांटे कूपन

Coronavirus Cases Today: देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1259 केस दर्ज, 35 लोगों की मौत



Source link

Author: Shirley