मुंबई: ज़ी एंटरटेनमेंट एंड एंटरप्राइज लिमिटेड (ZEEL) ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (सोनी इंडिया) के साथ मर्जर का एलान किया है. सोनी इंडिया मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी में 11,605.94 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. बताया जा रहा है कि मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ पुनीत गोयनका ही होंगे.

सोनी पिक्चर्स के पास 52.93 फीसदी की हिस्सेदारी होगी

मर्जर के बाद ज़ी एंटरटेनमेंट के पास 47.07 फीसदी और सोनी पिक्चर्स के पास 52.93 फीसदी की हिस्सेदारी होगी. इस डील की शर्तों के मुताबिक, पुनीत गोयनका विलय वाली इकाई के एमडी और सीईओ के रूप में पांच साल तक बने रहेंगे. पिछले सप्ताह जी एंटरटेनमेंट में शेयरधारकों ने प्रवर्तकों और पुनीत गोयनका के नेतृत्व वाले मौजूदा प्रबंधन को हटाने की मांग की थी.

इस विलय से ZEEL को और फायदा होगा- निदेशक

डील को लेकर ZEEL के अध्यक्ष आर गोपालन ने कहा, “ZEEL के निदेशक मंडल ने SPNI और ZEEL के बीच विलय के प्रस्ताव की एक रणनीतिक समीक्षा की है. एक बोर्ड के रूप में विभिन्न क्षेत्रों में हम हमेशा सभी शेयरधारकों और ZEEL के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखते हैं. हमने सर्वसम्मति से प्रस्ताव को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की है. बोर्ड का दृढ़ विश्वास है कि इस विलय से ZEEL को और फायदा होगा.”

मर्जर के बाद क्या होगा?

मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी के पास…

  • 75 टेलीविजन चैनल
  • दो वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाएं (ZEE5 और Sony LIV)
  • दो फिल्म स्टूडियो (Zee Studios और Sony Pictures Films India)
  • और एक डिजिटल कंटेंट स्टूडियो (Studio NXT) होगा.

4 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

दोनों कंपनी के टीवी कारोबार, डिजिटल एसेट्स, प्रोडक्शन ऑपरेशंस और प्रोग्राम लाइब्रेरी को भी मर्ज किया जाएगा. मर्जर के बाद स्टार और डिज्नी इंडिया को पीछे छोड़ते हुए ये भारत का सबसे प्रमुख मनोरंजन नेटवर्क बन जाएगा. मर्जर के बाद कंपनी के रेवेन्यू में 16 हजार करोड़ रुपए की बढ़ोतरी होगी साथ ही इससे 4 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. बोर्ड में ज्यादातर डायरेक्टर को नॉमिनेट करने का अधिकार सोनी ग्रुप के पास होगा.

यह भी पढ़ें-

1 अक्टूबर से नया ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम हो रहा है लागू, अब बिना SMS नहीं कटेगा आपका पैसा

ATM से निकले कटे-फटे नोट बदलने से बैंक नहीं कर सकता इन्कार, जानें आपके काम का ये नियम



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.